PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) 2024:एक संपूर्ण गाइड

परिचय

PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) जिसे पीएम युवा अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड के नाम से भी जाना जाता है, एक तरह की स्कॉलरशिप स्कीम है जो 8वी और 10वी कक्षा पास स्टूडेंट्स को दी जाती हैं। इस योजना की शुरुवात करने का मुख्य उद्देश्य उन सभी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति (EBC), डिनोटिफाइड, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजाति (DNT) के छात्राओं को आगे की पढ़ाई के आर्थिक सहायता करना है। 


pm yashasvi yojana
पीएम यशस्वी योजना


इस PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) का लाभ वैसे तो हर वो छात्र ले सकता है जिसने या तो 8 वी और 10 वी पास की है पर इस योजना के कुछ नियम है और कुछ पात्रता है, जिन्हें पूरा करना जरूरी है, यदि कोई छात्र दी हुई पात्रता को पूरा नही कर पाता है तो वह इस योजना का लाभ नही उठा पायेगा। 


तो आइए प्रधानमंत्री यशस्वी योजना (PM Yashasvi Yojana) से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि पात्रता (eligibility), लाभ (benefits) के बारेमें विस्तार से जानते है, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।


PM Yasasvi योजना क्या है?

शिक्षा का अधिकार सबका है, इसलिए सरकार द्वारा सर्व शिक्षा अभियान चलाया जाता है। अभी देशभर में कई कई छोटे इलाकों में भी स्कूल शुरू किए जा चुके है ताकि हर बच्चा पढ़ सके। इन्ही बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए सहायता देने के उद्देश्य से PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) की शुरुवात की गई हैं। यह योजना के जरिए जो भी छात्र 8 वी और 10 वी पास है उन्हें उच्च शिक्षा (हायर स्टडीज) के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। OBC, EBC और DNT वर्ग के जो छात्र है केवल वही PM Yashasvi Yojana का लाभ उठा सकती है। 


सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (Ministry of Social Justice and Empowerment) द्वारा देशभर में इस योजना की शुरुवात की गई है। देश के किसी भी राज्य का छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। सरकार इस योजना के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाई का खर्चा उठाने में सहायता करना चाहती है। साथ ही योजना का लाभ केवल उन होनहार स्टूडेंट्स को ही मिलेगा जो पढ़ाई के जरिए अपना भविष्य उज्ज्वल बनाना चाहते है, इसलिए प्रवेश परीक्षा लेकर, मेरिट में आनेवाले स्टूडेंट्स को ही इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।


PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) से मिलने वाले लाभ से स्टूडेंट्स को फाइनेंसियल प्रोब्लेम्स का सामना नही करना पड़ेगा और वह अच्छेसे अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे पाएंगे।


यशस्वी योजना के लिए पात्रता (Yashasvi Yojana Eligibility)

PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) की पात्रता अलग अलग मापदंडों पर आधारित है, ताकि जरूरतमंद और होनहार स्टूडेंट्स को ही इसका लाभ मिल सके। यशस्वी योजना पात्रता (Yashasvi Yojana eligibility) कुछ इसप्रकार है - 


  1. छात्र ओबीसी (OBC), ईबीसी (EBC) और डीएनटी/एनटी/एसएनटी (DNT/NT/SNT) वर्ग से होना चाहिए। (DNT वर्ग में वह लोग आते है जो एक जगह से दूसरे जगह पर अपनी रोजी रोटी के लिए जाते रहते है।)
  2. छात्र 8 वी कक्षा में 65% अंकों से पास होना चाहिए, तभी कक्षा 9 वीं (Class 9th) में उसे इस योजना का लाभ मिल सकेगा और 10 वी कक्षा में भी 65% अंक होना जरूरी है ताकि कक्षा 11 वीं (Class 11th) और कक्षा 12 वीं (Class 12th) में उसे इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  3. योजना का लाभ पाने के लिए प्रवेश परीक्षा अच्छे अंकों से पास करनी होगी। (स्कॉलरशिप के लिए ये पात्रता जरूरी है लेकिन आप योजना के लिए आवेदन कर सकते है, ताकि परीक्षा में बैठ सके।)
  4. परिवार की सालाना आय (इनकम) 2 लाख 50 हजार से ज्यादा न हो।
  5. देश के किसी भी राज्य के छात्र इसमे अप्लाई कर सकते है। बस उसके पास डोमेसिअल (Domicile) प्रमाणपत्र होना जरूरी है।


यशस्वी योजना के लाभ (Benefits of Yashasvi Yojana)

यशस्वी योजना के लाभ (Benefits of Yashasvi Yojana) सभी पात्र छात्राओं को मिलेंगे। जिसमें - 


  1. स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप के तौर पर कुछ राशि दी जाएगी जो उन्हें पूरे साल की पढ़ाई में काम आएगी। यदि स्टूडेंट 9 वी कक्षा में है तो उसे 75,000₹ साल का दिया जाएगा। और यदि स्टूडेंट 10 वी पास है तो 11 वी और 12 वी के लिए 1,25,000₹ की राशि दी जाएगी। 
  2. PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) में मिलने वाले इस छात्रवृत्ति राशि (scholarship amount) का इस्तेमाल स्टूडेंट्स को अपने पढ़ाई के सामग्री को खरीदने में होगी।
  3. स्कॉलरशिप के अलावा बाकी मेंटेनेंस के लिए भी कुछ राशि दी जाएगी। 
  4. राज्य के टॉप स्कूल (top schools) में पढ़ने का अवसर मिलेगा।
  5. 12 वी के बाद होनेवाली एंट्रेन्स एग्जाम के लिए फ्री में कोचिंग दी जाएगी। (जैसे कि JEE और NEET)
  6. आपके पढ़ाई में हेल्प के लिए मेंटर्स भी दिए जाते है। 
  7. कैरियर से जुड़े सवालों को सॉल्व करने के लिए फ्री में कैरियर काउंसलिंग दी जाती है।
  8. अलग अलग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से मिलकर उनके अनुभव के बारेमें जानने और उनके साथ नेटवर्किंग करने का मौका मिलता है।


यशस्वी योजना आवेदन के लिए लगने वाले दस्तावेज (Documents required for Yashasvi Scheme application) 

PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) में आवेदन करने से पहले उससे जुड़े दस्तावेज आपके पास होने जरूरी है, पर यदि नही है तो जल्द से जल्द बनवा लीजिए। 


दस्तावेजों की लिस्ट कुछ इसप्रकार है - 


  1. आपके पास अपने पिछले कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए। यदि आप 9 वी में है तो 8 वी कक्षा की मार्कशीट और 11 वी में है तो 10 वी कक्षा की मार्कशीट चाहिए।
  2. अपडेट किया हुआ आधार कार्ड
  3. जाती प्रमाणपत्र (कास्ट सर्टिफिकेट - यदि लागू है तो)
  4. घरके मुख्य सदस्य यानी कि माता या पिता के नाम का आय प्रमाणपत्र (इनकम सर्टिफिकेट) जो 2 लाख 50 हजार से कम का हो।
  5. आपका खुदका बैंक खाते का पासबुक (यदि नही है तो पास ही के पोस्ट ऑफिस में जाकर बनवा लीजिए, मुफ्त में बन जाता है।)
  6. 1 कलर पासपोर्ट साइज का फोटो, जो हाल फिलहाल में निकाला हो। 


यह यशस्वी योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Yashasvi Scheme Application) की लिस्ट है, जो आपको Yashasvi Entrance Test (YET) का आवेदन भरने के काम आएंगे, जब आपका PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) में सिलेक्शन हो जाएगा तब आपको कुछ और दस्तावेज लग सकते है। 


यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया (Yashasvi Scholarship Application Process) 

PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) के लिए यदि आप पात्र हो तो आवेदन की प्रक्रिया के लिए आपको नीचे दिए हुए प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा। 


➡️ आवेदन विंडो (application window) के शुरू हो जानेपर आपको आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर जाना होगा। वाइब्रेंट इंडिया के लिए पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड योजना (YASASVI) के तहत 2 साल पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) के द्वारा Yashasvi Entrance Test (YET) परीक्षा ली गई थी, पर इस साल यह परीक्षा नही ली जाएगी।


➡️ अभी तक प्रधानमंत्री यशस्वी योजना की वेबसाइट शुरू नही की गई है पर जब शुरू हो जाए तब NTA की वेबसाइट पर जाए, वहाँसे आवेदन पत्र (application form) भरे। PM Yashasvi Yojana के नाम से सेपरेट टैब दिया होगा, उसपर आपको जाना है।


➡️ वेबसाइट पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए आपका नाम, कक्षा, फ़ोन नंबर (माता - पिता का) और ईमेल डालना होगा और ओटीपी से वेरीफाई करके लॉगिन आयडी और पासवर्ड बना लेना होगा। 


➡️ आयडी और पासवर्ड से अपना लॉगिन कर ले और जो भी जानकारी आपसे पूछी जाए उसे सही से भरे। और ध्यान रहे आवेदन करते वक़्त अपने पास आधार कार्ड और अपनी मार्कशीट पास में रखे, क्योंकि इसमें से ही कुछ जानकारी आपको डालनी पड़ सकती है।


➡️ आवेदन में अपना कलर फ़ोटो और हस्ताक्षर अपलोड कर और कुछ पूछे गए दस्तावेजो को भी सही से अपलोड करें। आपके पास ऊपर बताये हुए सभी दस्तावेज होने चाहिए, वो भी ओरिजिनल।


➡️ सारे दस्तावेज अपलोड करने के बाद आवेदन को सबमिट कर दे, और साइट पर हर 2 - 3 दिन में एकबार आते रहे ताकि प्रधानमंत्री यशस्वी योजना एडमिट कार्ड (PM Yashasvi Yojana admit card) का आपको पता चल सके। 


हालांकि 2024 - 25 वर्ष के लिए अभी तक प्रधानमंत्री यशस्वी योजना (PM Yashasvi Yojana) के आवेदन की प्रक्रिया शुरू नही हुई है, पर अभी तक हर साल सभी एग्जाम के परिणाम आ जाने के बाद यानी कि जुलाई - अगस्त में इसके आवेदन शुरू हो जाते है, इसलिए ऊपर दी हुई आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर अपनी नजर बनाए रखे या फिर हमारे साथ जुड़े रहे, हम आवेदन के अपडेट्स देते रहेंगे। 


नोट - आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र की प्रिंट निकालकर अपने पास जरूर रखें, भविष्य में इसका काम पड़ सकता है। 


यशस्वी योजना परीक्षा विवरण (Yashasvi Yojana Exam Details)

PM Yashasvi Scholarship Scheme के लिए 2023 में प्रवेश परीक्षा ली गई थी, पर 2024 -25 के लिए कोई भी प्रवेश परीक्षा नही ली जाएगी। इसबार केवल 8 वी कक्षा के और 10 वी कक्षा के अंक के आधार पर एक मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी। और लिस्ट में नाम आनेवाले स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप दी जाएगी। आवेदन में लिए कम से कम 65% अंक होना अनिवार्य कर दिया गया है। जितने ज्यादा अंक आपको अपने पिछली कक्षा में होंगे उतनी ज्यादा संभावना आपको योजना का लाभ मिलने की है। 


यशस्वी योजना परिणाम घोषणा तिथि (Yashasvi Yojana Results Announcement Date) 

परिणाम की तिथि के बारेमें अभी तक कुछ भी जानकारी सामने नही आई है। जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, वह कुछ दिनों तक चलेगी, आवेदन प्रक्रिया के समाप्त हो जाने के बाद, कुछ 30 - 40 दिनों में यशस्वी योजना परिणाम की घोषणा  (Yashasvi Yojana Results Announcement) की जाएगी। आनेवाले अगस्त या फिर सप्टेंबर महीने में हो सकती है। 


आवेदन के बाद ऑफिसियल वेबसाइट पर अपनी नजर बनाए रखें ताकि जब भी मेरिट लिस्ट आये, तब आपको अपने लॉगिन आयडी और पासवर्ड से पोर्टल पर विजिट करके अपना रिजल्ट चेक करना होगा।


यशस्वी योजना छात्रवृत्ति राशि (Scholarship Amounts under Yashasvi Yojana) 

इस योजना का लाभ सिर्फ 9 वी कक्षा से 12 वी कक्षा की लड़की और लड़कों दोनों को मिलेगा। इसमें 8 वी कक्षा पास हुआ स्टूडेंट जो 9 वी कक्षा में है उसे 75000₹ एक साल का मिलेगा, फिर 10 वी कक्षा में जाने के बाद भी उस  स्टूडेंट को 75000₹ उस साल के लिए दिए जाएंगे। 10 वी कक्षा पास करने के बाद आवेदन वापस से भरना होगा और लिस्ट में नाम जानेपर उस स्टूडेंट्स को 11 वी की पढ़ाई के लिए 1,25,000₹ मिलेंगे और 12 वी की पढ़ाई के लिए भी 1,25,000₹ ही मिलेंगे। 


प्रधानमंत्री यशस्वी योजना (PM Yashasvi Yojana) से मिलने वाली यह स्कॉलरशिप एक बार मे ही नही दी जाएगी, बल्कि हर 6 महीने में या फिर हर सेमेस्टर में एक इंस्टॉलमेंट आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। 


यशस्वी छात्रवृत्ति पाठ्यक्रम (List of Courses Covered by the Yashasvi Scholarship) 

पिछले साल जब योजना की शुरुवात हुई थी तो YET नामक प्रवेश परीक्षा ली गई थी, जिसमें 400 मार्क्स के लिए 100 प्रश्न पूछे गए थे। 

यशस्वी छात्रवृत्ति पाठ्यक्रम (List of Courses Covered by the Yashasvi Scholarship) कुछ इसप्रकार है - 


  • गणित - कुल प्रश्न 30 - 120 अंकों के लिए
  • विज्ञान - कुल प्रश्न 20 - 80 अंकों के लिए
  • सामाजिक विज्ञान - कुल प्रश्न 25 - 100 अंकों के लिए
  • करंट अफेयर्स - कुल प्रश्न 25 - 100 अंकों के लिए


2024 - 25 के लिए अभी तक पीएम यशस्वी योजना (PM Yashasvi Yojana) की अनाउंसमेंट नही की गई है,इसलिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट (official website) yet.nta.ac.in से जुड़े रहे और लेटेस्ट अपडेट्स लेते रहे। 


यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि (Last Date to Apply for Yashasvi Scholarship)

 PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) की पिछले वर्ष अंतिम 17 अगस्त 2023 थी और शुरुवात 11 जुलाई 2023 को की गई थी। इसी को अगर ध्यान में रखकर सोचते है तो इस वर्ष यानी कि 2024 - 25 में यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अगस्त 2024 के आसपास हो सकती है, पर यह तभी सम्भव है यदि आवेदन की शुरुवात जुलाई में होती है। 


यह ध्यान में रखना जरूरी है कि आवेदन की अंतिम तिथि समय समय पर बदल सकती है, इसलिए हमारा सुझाव है कि आधिकारिक वेबसाइट (official website) को चेक करते रहे। 


आवेदन की अंतिम तिथि (application deadline) के लिए ये करते रहे - 


  1. हर 2 - 3 दिनों में आधिकारिक वेबसाइट (official website) को चेक करते रहे।
  2. SMS या ईमेल अलर्ट को सेट करें, ताकि सबसे पहले नोटिफिकेशन आपको मिल सके।
  3. आवेदन के पहले सभी पात्रताओं को अच्छेसे समझ ले और उसकी पुष्टि होने के बाद ही आवेदन करें।
  4. सभी दस्तावेजो को तैयार करके रखिये, ताकि आवेदन जल्दी से और बिना रुकावट के हो सके।
  5. अंतिम तिथि आने तक का इन्तेजार ना करे, शुरुवात में ही आवेदन करें, ताकि किसी भी तकनीकी समस्या का सामना न करना पड़े।


यशस्वी योजना परीक्षा की तैयारी के टिप्स (Tips to Prepare for Yashasvi Examination)

अभी तक तो ऐसा कुछ कन्फर्म नही है की प्रवेश परीक्षा हो सकती है या नही, पर यदि होती है तो क्या तैयारी होनी चाहिए और यदि नही होती है तो भी क्या तैयारी होनी चाहिए इसके बारेमें कुछ टिप्स आपके साथ साझा करते है। 

यदि प्रवेश परीक्षा हो रही है तो - 


  • परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को समझ ले और उसके अनुसार किताबे खरीद कर पढ़ाई शुरू कर दे। समय बहुत कम होगा इसलिए जो भी टॉपिक्स पढ़ो उसे अच्छेसे समझ ले। 
  • 4 विषयो पर परीक्षा आधारित होगी तो उन सभी विषयों में से किस विषय मे आप सबसे अच्छा स्कोर कर सकते है, उसपर फोकस करें और उस विषय को अच्छेसे पढ़े।
  • रेफरेन्सेस के तौर पर आप पिछले वर्ष के ऐसे ही किसी परीक्षा पेपर की सहायता ले सकते है, उसके पैटर्न और सवाल पूछने के तरीकों को समझकर अपनी स्ट्रेटेजी तैयार करे।
  • परीक्षा के लिए समय की कमी हो सकती है इसलिए टाइम मैनेजमेंट की तैयारी कर ले। प्रैक्टिस के दौरान टाइमर लगाकर सवालों को सॉल्व करे। 

यदि प्रवेश परीक्षा नही है तो -


  • अपनी रेगुलर पढ़ाई पर अच्छेसे ध्यान दो, और स्कूल की परीक्षा में अच्छे अंक लाने का प्रयास करो। कुछ विषयों को अच्छेसे प्रैक्टिस कर लो और कोशिश करो कि हर साल आपको अपनी कक्षा में सबसे अधिक अंक आए। क्योंकि प्रवेश परीक्षा नही होगी तो योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनको स्कूल परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक होंगे। यानी कि मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन होगा। 


निष्कर्ष

PM Yashasvi Yojana (प्रधानमंत्री यशस्वी योजना) की शुरुवात 2023 की जुलाई में की गई, अभी उसका एक पड़ाव हो चुका है। इस योजना को संक्षिप्त में बताये तो इसमें बस 9 वी कक्षा में पढ़ रहे और 11 वी में पढ़ रहे स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते है। 2023 में ऐसा था कि आवेदन करने के बाद एक प्रवेश परीक्षा होती थी, जिसे YET कहते है, इसे NTA द्वारा लिया जाता था, इस परीक्षा में मेरिट में आनेवाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप के तौर पर  9 वी के छात्र को 75 हजार रुपए और 11 वी के छात्र को 1 लाख 25 हजार रुपए की राशि दी जाती थी। पर इस साल यानी 2024 - 25 में YET की प्रवेश परीक्षा ना लेने का निर्णय सामने आया है, अभी तक इस वर्ष के आवेदन प्रक्रिया शुरू नही हुई है, पर आवेदन शुरू होने पर इस बात की पुष्टि होगी। पर यदि ऐसा होता है तो केवल 8 वी कक्षा के और 10 वी कक्षा के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट लगेगी और लिस्ट में मौजूद सभी स्टूडेंट्स को इस PM Yashasvi Scholarship Scheme का लाभ दिया जाएगा। 


यदी आप भी OBC, EBC या फिर DNT कैटेगरी से है तो आज ही ऊपर बताये हुए सारे दस्तावेज जमा कर ले और योजना का आवेदन आते ही अपना फॉर्म भर दे, ताकि आपको योजना का लाभ मिल सके। अपने पढ़ाई के सपनो को बिना किसी फाइनेंसियल प्रोब्लेम्स के पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री यशस्वी योजना (PM Yashasvi Yojana) एक अच्छा अवसर है।


प्रधानमंत्री यशस्वी योजना से जुड़े अक्सर पूछे जानेवाले सवाल 

1) प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के लिए कौन पात्र है?

यशस्वी योजना के लिए 8 वी पास, और 10 वी पास स्टूडेंट्स पात्र है। क्योंकि यह स्कॉलरशिप 9 वी और 11 वी के स्टूडेंट्स को दी जाएगी। 

2) यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

आवेदन करने के लिए ऑनलाइन NTA की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। सबसे पहले NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और यशस्वी योजना में अपनी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड करके आवेदन सबमिट करना होगा। 

3) क्या यशस्वी योजना के लिए कोई प्रवेश परीक्षा है? 

नही! पिछले वर्ष यानी कि 2023 में जब यशस्वी योजना की शुरुवात हुई थी तब 400 अंकों की प्रवेश परीक्षा ली गई थी, पर साल 2024 - 25 के लिए प्रवेश परीक्षा न लेने का अनुमान बताया जा रहा है। 

4) यशस्वी योजना के परिणाम कब घोषित किए जाएंगे? 

आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट लगेगी, इसके लिए 2 से 3 महीनों तक का समय लग सकता है। क्योंकि पूरे देशभर में यह योजना लागू की गई है। 

5) प्रधानमंत्री यशस्वी योजना कितनी छात्रवृत्ति प्रदान करती है?

9 वी के स्टूडेंट्स को 75 हजार रुपये हर साल और 11 वी के स्टूडेंट्स को 1 लाख 25 हजार हर साल, छात्रवृत्ति के रूप में यशस्वी योजना प्रदान करती है।

6) क्या यशस्वी योजना छात्रों को आवास या पुस्तक भत्ता प्रदान करती है? 

नही! यशस्वी योजना द्वारा मिलने वाली छात्रवृत्ति में वह सारे खर्चे शामिल है जो एक छात्र से पढ़ाई के दौरान हो सकते है। जैसे किताबों का खर्चा, रूम रेंट, 2 टाइम का मेस आदि। 

7) क्या इस योजना के लिए चयनित छात्रों को किसी खास संस्थान में दाखिला लेना अनिवार्य है? 

इसप्रकार की कोई भी पुष्टि अभी तक हुई नही हैं, पर यदि छात्र चाहता है तो वह अच्छे संस्थान में दाखिला ले सकता है। ऐसे संस्थानो की लिस्ट पहले ही छात्राओं को दी जाएगी। 

8) क्या यशस्वी योजना का लाभ उठाने के लिए कोई शुल्क देना होता है? 

नही! यह योजना पूरी तरह से फ्री है। यशस्वी योजना सरकार के तरफ से स्टूडेंट्स के अच्छे भविष्य के लिए शुरू की गई है। इसके माध्यम से उन सभी गरीब और होनहार छात्राओं को शिक्षा का अवसर भी मिलेगा और अच्छे मेंटर्स का गाइडेंस भी मिलेगा।

9) यशस्वी योजना का नोडल मंत्रालय (Nodal Ministry of the Yashasvi Scheme) क्या है?

यशस्वी योजना का नोडल मंत्रालय (Nodal Ministry of the Yashasvi Yojana) MSJ&E यानी की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय है जो इस तरह की योजनाओ के कामों की देखरेख, नियमों को जारी करना, और सेवा का लाभ छात्रों तक पहुचाने का काम करती है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ