PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi in hindi online | प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि)

परिचय

PM SVANidhi के नाम से पहचाने जानेवाली PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना) सरकार द्वारा रास्ते पर विक्री करनेवाले लोगो की सहायता के लिए बनाई है। इस योजना की मदद से सरकार ऐसे ही स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार रुपए तक का बिना ब्याज का लोन देगी, ताकि वह अपने व्यवसाय से जुड़ी चीजो को खरीद सके। और यदि किसी वेंडर को 10 हजार से ज्यादा अमाउंट की जरूरत है तो वह 20 हजार से 50 हजार रुपये तक एक्स्ट्रा लोन भी ले सकता है, जो केवल 7% ब्याज पर दिया जाएगा। 


pm-street-vendors-atmanirbhar-nidhi-hindi-online
पीएम स्वनिधि योजना


1 जून 2020 से शुरू की गई यह PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi से डिजिटल ट्रांसक्शन्स को बढ़ावा दिया गया है, यानी कि वेंडर्स को अपने स्टॉल्स पर QR कोड के जरिए ग्राहको से पेमेंट लेना है। यदि वह ऐसा करते है, तो उन्हें हर महीने 100₹ तक का कैशबैक यानी कि 100₹ दिए जाएंगे। 


तो चलिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से जानते है, ताकि आप जैसे वेंडर्स को इस योजना का लाभ मिल सके। 


प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना क्या है?

आपने स्ट्रीट वेंडर्स तो देखे ही होंगे, हर तरह की चीजें आजकल स्ट्रीट वेंडर्स बेचते है, कभी बस स्टैंड या फिर रेल्वे स्टेशन पर आपने इस तरह के वेंडर्स देखे होंगे, जो बैंगल्स, वालेट्स, खाने पीने की चीजें, फ्रूट्स आदि बेचते है। ऐसे ही वेंडर्स आपके एरिया में भी होंगे, आपके मैन रोड पर भी होंगे। स्ट्रीट वेंडर यानी कि ऐसे विक्रेता जो हाथगाडी या फिर ठेला लगाकर चीजों को बेचते है। इनके पास कोई लाइसेंस नही होता और न ही इन्हें कोई टैक्स भरना पड़ता है।


स्ट्रीट वेंडर्स के लिए कोई ऐसा कानून नही है, छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े बुजुर्ग भी अपने घरके पेड़ से फलों को तोड़कर मार्केट में घूम घूमकर बेचते है। रोजी-रोटी कमाकर अपना जीवन जीना हर किसी का मूलभूत अधिकार है, इसलिए हर कोई व्यक्ति खुदके बलबूते पर ऐसा कोई काम शुरू करता है। पर ऐसे वेंडर्स को यदि कोई तकलीफ हो तो उन्हें मदद की जरूरत पड़ सकती है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना का निर्माण किया गया है। 


यह योजना ऐसे ही स्ट्रीट वेंडर्स को सपोर्ट करती है, उन्हें एक पहचान देती है और आर्थिक सहायता भी करती है। जो भी वेंडर इस पीएम स्वनिधि योजना Online Apply करता है, उसे 10 हजार रुपये लोन के तौर पर वो भी बिना ब्याज के दिया जाता है। और इससे ज्यादा का अमाउंट यदि कोई वेंडर लेता है तो उसे 7% ब्याज पर दिया जाएगा। 


इस लोन की खास बात यह है कि इसे लेने के लिए किसी भी वेंडर को मॉर्गेज देने की जरूरत नही। बस कुछ साधारण से दस्तावेज देने पर उन्हें ये लोन मिल जाएगा।


प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि का उद्देश्य क्या है?

PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) का उद्देश्य तो केवल यही है कि स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक सहायता दी जा सके। क्योंकि इन वेंडर्स को बैंक्स भी किसी प्रकार का लोन नही देती और इन्हें ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नही होती। इसलिए PM SVANidhi के जरिए वेंडर्स को शुरुवाती समय मे सामान लेने के लिए 10 हजार रुपए की सहायता दे रही है, ताकि यदि कोई हाथगाडी वाला वेंडर हो तो वो कम से कम खुदके लिए एक हाथगाडी तो भी ले सके और अपने व्यवसाय की शुरुवात कर सके। 


लॉकडाउन जैसी परिस्थिति में तो इन्ही वेंडर्स ने घर घर जाकर लोगो को सामान पहुचाया था, इसलिए इस योजना की सहायता से उन्हें मदद करने का उद्देश्य सरकार का है। 


प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के लाभ क्या है?

वेंडर्स को इस योजना की मदद से कई छोटे बड़े लाभ है, जैसे कि -


  • 10 हजार रुपये तक कि आर्थिक मदद जिसके जरिए वेंडर या तो अपना नया बिज़नेस शुरू कर सकता है या फिर पुराने बिज़नेस को बढ़ा सकता है।
  • इस PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) में केवल 7% की ब्याज वेंडर्स को देना होगा, वो भी यदि वो 10 हजार से ज्यादा का लोन लेते है।
  • इस लोन के लिए किसी भी ग्यारेंटर की जरूरत नही लगेगी, जैसे बाकी लोन के लिए लगती है।
  • इस योजना को आवेदन करना बेहद आसान तो है ही पर इसके साथ साथ यह पूरी तरह से फ्री में किया जा सकता है, क्योंकि इसमें किसी भी तरह की कोई फीस वेंडर को नही देनी है।
  • PM SVANidhi योजना से मिलने वाली राशि से वेंडर अपने बिज़नेस के लिए कैसे भी इस्तेमाल कर सकता है, वह चाहे तो नया माल खरीद सकता है, या फिर किसी पुराने बिल को चुका सकता है, दुकान का बिजली बिल भर सकता है, दुकान को नया बनाने के लिए खर्च कर सकता है, कोई मशीन लेना हो तो ले सकता है। 
  • योजना से लिया हुआ लोन चुकता करने के लिए 12 महीनों का समय मिलता है, जो कि अच्छा खासा समय है।
  • PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) को देशभर में लागू किया गया है, इसलिए इसका लाभ देश का कोई भी स्ट्रीट वेंडर ले सकता हैं।


इस योजना के लिए कौन पात्र है?

वैसे तो देश के किसी भी कोने में रहनेवाले स्ट्रीट वेंडर इस PM SVANidhi योजना के लिए पात्र है पर इसके अलावा कुछ और बातों का वेंडर के पास होना जरूरी है, ताकि केवल वेंडर को ही इसका लाभ मिल सके। तो इसके पात्रता के लिए - 


  • वेंडिंग पहचान पत्र होना जरूरी है। (यह पहचान पत्र आपको आपके शहर के लोकल सरकारी दफ्तर से मिल जाएगा। यह पत्र आपको स्ट्रीट पर व्यवसाय करने का अधिकार प्रदान करती है, इसलिए इसका होना बेहद जरूरी है।)
  • कभी कभी ऐसा भी हो सकता है कि किसी वेंडर के पास यह वेंडिंग पहचान पत्र न हो, पर यदि वह स्ट्रीट वेंडर की गिनती में आता है, यानी कि वेंडर्स के सर्वे में उसका नाम आया है, तो भी वह इस योजना के पात्र माना जायेगा।
  • कुछ केसेस में ऐसा भी हो सकता है, की किसी वेंडर ने सर्वे होने के बाद अपनी दुकान शुरू की हो, जिस वजह से वह सर्वे का हिस्सा नही बन सका। ऐसे में वेंडर को केवल अपने लोकल दफ्तर में जाकर अपने लिए Letter of Recommendation (LoR) की मांग करनी होगी, जो कि उन्हें मिल जाएगा यदि वह एक अच्छे वेंडर है। (LoR  बनाने के लिए केवल अपना एक बिल बुक बना ले, अपने शॉप का पता और कितने समय से आप उस जगह पर काम कर रहे है, यह सारी जानकारी कमिटी को देनी होगी।)

 

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के लिए आवेदन  कैसे करें?

ऊपर बताये हुए पात्रता में आप पास है तो आपकी अगली सीढ़ी आवेदन की होगी। PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) में आवेदन करने के लिए आपको दो विकल्प मिलते है, एक तो ऑनलाइन आवेदन, दूसरा ऑफलाइन आवेदन यानी कि फॉर्म लेकर पेन से भरकर देंना। तो एक एक करके दोनों तरीकों को समझते है - 


1) ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका - 


  • योजना की सरकारी वेबसाइट पर जाए।  https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ 
  • पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डाले। और नीचे दिए हुए अंक जिसे कैप्चा कहते है उसे जैसे है वैसे ही डाले।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें। आपका लॉगिन PM SVANidhi पोर्टल पर हो जाएगा।
  • अब ऊपर आपको 'vendor category' दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें, एक नया पेज खुल जायेगा। 
  • इसमें आपके वेंडर सर्वे नंबर को (SRN) को डालो, यह नंबर आपके सर्टिफिकेट पर लिखा होगा। 
  • इसके बाद बाकी जो भी जानकारी आपसे पूछी गई है उसे सही से डाले और अंत मे सारे दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड कर दे। 


2) ऑफलाइन फॉर्म भरने का तरीका -


  • आपको ग्रामपंचायत से या फिर पास के किसी भी साइबर कैफे से PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (PM SVANidhi) कंबाइन लोन एप्लीकेशन फॉर्म की प्रिंट लेनी है।
  • यह 3 पन्नो का एक फॉर्म है, जिसमें पहले पेज पर आपको अपनी सारी जानकारी डालनी है। जैसे कि आपका पूरा नाम, आपकी जन्मतिथि, केटेगरी, आधार कार्ड नंबर, वोटर कार्ड नंबर आदि।
  • दूसरे पेज पर आपको आपका पता डालना है, और आपकी शॉप किस तरह की चीजें बेचती है, उसकी कुछ लिस्ट्स दी हुई है, उसके आगे आपको टिक ✅ करना है। जैसे कि फ़ास्ट फ़ूड का स्टॉल, सब्जियों का ठेला, कपड़े, प्लास्टिक की चीजें, फूल - पूजा की चीजें, या फिर जूते चप्पल आदि।
  • इसी के साथ आपको इस फॉर्म में अपने बैंक डिटेल्स डालनी है और अंत में लोन कितना चाहिये वो बताना है। पहला लोन आपको 12 महीनों के लिए दिया जाएगा, दूसरा लोन 18 महीनों के लिए और तीसरा लोन 36 महीनो के अवधि पर दिया जाएगा। 
  • लास्ट पेज पर आपको उस दिन की तारीख, जगह और आपकी दस्तखत करना है। 
  • ये फॉर्म भरने के बाद इसे आपको स्कैन करना है, और इस फॉर्म को PM SVANidhi पोर्टल पर अपलोड करें।


इसप्रकार आप PM SVANidhi के लिए अप्लाई कर सकते है।


आवेदन के लिए कौनसे दस्तावेज लगते है

PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi में आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज जरूरी है, ये दस्तावेज A, C और D ऐसे तीन केटेगरी में विभाजित किए गए है जैसे कि - 


A केटेगरी में ऐसे वेंडर्स आते है जिनके पास ULB से मिला हुआ वेंडिंग सर्टिफिकेट है।


C केटेगरी में ऐसे वेंडर्स आते है जो वेंडर्स के सर्वे होने के बाद अपना काम शुरू किया है।


D केटेगरी में ऐसे वेंडर्स आते है जिनके पास लेटर ऑफ recommendation (LoR) है या फिर जो किसी छोटे विभाग में अपनी स्ट्रीट शॉप लगाते है। 


तो ऐसे कंडीशन में PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi में आवेदन करने के लिए नीचे दिए हुए दस्तावेज होना जरूरी है - 


  • वेंडिंग सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड/ वोटर कार्ड/ मनरेगा कार्ड/ पैन कार्ड
  • जिनके पास LoR होगा उन्हें LoR अपलोड करना होगा।
  • बैंक पासबुक
  • 1 कलर फ़ोटो
  • पहला लोन कम्पलीट हो चुका है तो उसके कम्पलीट होने के दस्तावेज जिसे 'लोन क्लोजर डॉक्यूमेंट' कहते है, वह आपके पास होना चाहिए। (यदि आपका पहला लोन हो चुका है और अभी आप दूसरे लोन जो कि 20 हजार रुपये का है और 18 महीनों की अवधि है उसे अप्लाई कर रहे है।)


पीएम स्वनिधि योजना से जुड़ी सफलता की कहानी

PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) का लाभ कई वेंडर्स उठा रहे है, और कुछ लोगो ने तो अभी तक PM SVANidhi योजना से 2 बार लोन भी ले चुके है। 


चंद्रपुर के पास स्थित एक गाँव दुर्गापुर में ऐसे ही एक स्ट्रीट वेंडर ने अपने अनुभव को हमारे साथ शेयर किया है। अमर नामक यह व्यक्ति दुर्गापुर नाम के गांव के मैन रोड पर एक चाय टपरी चलाते है, उन्हें यह करते हुए अभी करीब करीब 4 साल हो चुके है, शुरुवाती समय मे यह अपने घरसे ही एक केटली में चाय बनाकर लाते थे, पर वह उस वजह से वह कुछ ही ग्राहक दिनभर में कर पाते थे, क्योंकि जब उनकी चाय पूरी तरह से खत्म हो जाती थी तो उन्हें घर जाके वापस से गरमा गरम चाय बनाकर लाना पड़ता था, जो कि बेहत ज्यादा परेशानी वाला काम था। ऐसे ही कुछ 6-7 महीनो तक ये चलता रहा, जिसके बाद उन्होंने अपने घर का गैस और चूल्हा लेकर आने का तय किया ताकि वह उसी जगह पर ही गरमा गरम चाय लोगो को बनाकर पिला सके, पर यह प्लान भी उनका फैल हुआ क्योंकि उन्हें घरसे रोज साईकल पर सिलिंडर उठाकर लाना पड़ता, और चाय बेचकर हो जाने के बाद वापस से वही शेगड़ी और सिलिंडर को उठाकर ले जाना पड़ता था। घरपर एक ही सिलिंडर और शेगड़ी होने के कारण उन्हें खाना बनाने के लिए इसे घर वापस ले जाना ही पड़ता था, और उनके पास ऐसी कोई दुकान भी नही थी जहाँ वह रातभर इसे रख सके। 


अमर जी बताते है कि ऐसी परिस्थितियों में भी उन्होंने अपना काम रुकने नही दिया। पर जब उन्हें PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) के बारेमें पता चला तो उन्होंने तय कर लिया कि वह इस योजना का लाभ उठाएंगे। इसलिए उन्होंने सबसे पहले अपने गांव के ग्रामपंचायत में संपर्क किया, और PM SVANidhi की सारी जानकारी इकट्ठा की जिससे उन्हें पता चला कि क्या क्या करना है। फिर जानकारी के मुताबिक उन्होंने अपने वार्ड के मेंबर से बात की और उनकी मदद से अपना स्ट्रीट वेंडिंग सर्टिफिकेट बनवा लिया, जिसे बनाने के लिए उन्हें 10 दिन का समय लगा। उसके बाद उन्होंने अपने आधार कार्ड को भी अपडेट कर लिया और कुछ 20 दिन बाद उन्होंने अपने पास ही के कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi का फॉर्म भर दिया। इस फॉर्म को भरने के लिए उन्हें कोई पॉइसे नही लगे, बस जो कि CSC में फॉर्म को ऑनलाइन भरने के लिए 100₹ लिए गए। बस इतने में ही अमर जी का काम हो गया था, ऐसा उन्होंने बताया है। 


फिर आवेदन करने के 1 महीने बाद उनके दस्तावेजों की जांच पड़ताल करने कुछ सरकारी अफसर आये, उन्होंने उनके दस्तावेजों की जांच की और चले गए। फिर 30 - 35 दिनों बाद अमर जी का फर्स्ट टर्म का लोन यानी कि 10 हजार रुपये का PM SVANidhi योजना का लोन अप्रूव हो गया। और उनके बैंक खाते में जो उन्होंने फॉर्म भरते वक़्त दिया था, उसमे जमा हो गए। 


अमर जी बताते है कि उन्हें दो - ढाई महीनो की मेहनत से PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) से लोन मिल गया, और साथ ही उन्हें स्ट्रीट वेंडर सर्टिफिकेट से एक लीगल पहचान भी मिल गयी। 


लोन में मिले हुए पैसों से अमर जी ने 2 हजार रुपयों का एक छोटा गैस चूल्हा ले लिया और बचे पैसों में 8 हजार रुपयों का एक पुराना ठेला खरीद लिया, अभी अमर जी दिन भर अपने ग्राहकों को आरामसे अपने ठेले में बैठकर गरमा गरम चाय बनाकर पिलाते है, पहले से अभी उनके ज्यादा ग्राहक हो चुके है, और अब अमर जी का धंदा अच्छेसे चल रहा हैं। 


तो दोस्तों ये थी अमर जी की कहानी यदि PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) से जुड़ी कोई कहानी आपके पास है तो हमे कमेंट में जरूर बताये। 


निष्कर्ष

PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) योजना के वजह से स्ट्रीट वेंडर को एक पहचान तो मिली ही है, पर उनके व्यवसाय को भी अब बढ़ने का मौका मिला है। बेहद आसान आवेदन के तरीके से और कुछ दस्तावेजों के जरिए इस योजना का लाभ आप भी उठा सकते है। देशभर में यह योजना लागू है, यदि आप भी एक स्ट्रीट वेंडर है और सरकार से आर्थिक मदद चाहते है तो आज ही PM SVANidhi पोर्टल पर विजिट करके अपना आवेदन करें।



पीएम स्वनिधि योजना से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

1) पीएम स्वनिधि से मुझे कितना लोन मिल सकता है?

यदि आप पहली बार PM SVANidhi से लोन ले रहे है तो आपको 10 हजार रुपए 12 महीनों की अवधि पर मिलता है। अगर दूसरी बार लोन लेते है तो 20 हजार मिलेंगे वो भी 18 महीनों के लिए। 

2) पीएम स्वनिधि 20000 के लिए ऋण अवधि क्या है?

PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi का 20 हजार रुपए के ऋण यानी कि लोन का अवधि 18 महीने (डेढ़ साल) है।

3) स्ट्रीट वेंडर्स को कितना लोन दिया जाता है?

स्ट्रीट वेंडर्स को शुरुवात में 10 हजार, दूसरी बार 20 हजार, और तीसरी बार 50 हजार का लोन दिया जाता है। 

4) बिना ब्याज का लोन कौन सा है स्वनिधि योजना?

सबसे पहले मिलने वाला जो 10 हजार रुपये लोन है वह बिना ब्याज का है। उसके बाद 7% का ब्याज लिया जाएगा। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ