परिचय

आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी खबरें आए दिन अख़बारों में पढ़ने को मिलती है। दरसअल यह एक ऐसा स्वास्थ्य योगदान है, जो भारत के हर किसी गरीब के स्वास्थ्य का खयाल रखने में मदद करेगा। आयुष्मान भारत योजना एक ऐसी योजना है, जो भारत सरकार द्वारा देश के हर एक नागरिक के लिए स्वास्थ्य उपचार मोफत में प्रदान करता है। यह पूरी तरह से फ्री है। वैसे तो सरकारी अस्पतालो में तो सभी के लिए उपचार अब फ्री है, पर यह योजना इसी उपचार को और बेहतर बनाने का काम करती है। कई बार ऐसा होता है कि किसी गंभीर बीमारी के कारण सरकारी अस्पताल में वह इलाज नही हो सकता ऐसे में गरीब लोग बड़े अस्पतालों में अपने इलाज नही करा पाते है, पर अब इस समस्या का समाधान हो चुका है, क्योंकि सरकार द्वारा बनाई गई इस योजना से अब कुछ सिलेक्टेड प्राइवेट अस्पतालों में भी अपना इलाज करा सकते है। वो कैसे? यह विस्तार से जानने के लिए आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें। इससे आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी आसान भाषा मे पता चलेगी।

आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी खबरें
आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी खबरें

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा लोगों के हित के लिए बनाई गई आयुष्मान भारत योजना एक स्वास्थ्य बीमा की तरह हैं। भारत में गरीब परिवार के लोग पैसे की और इलाज की कमी से गंभीर बीमारियों जूज रहे हैं। इसी समस्या को देखते हूएं सरकार ने 1 अप्रैल 2018 को आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की थी। जो आगे चलके 23 सितम्बर 2018 को पूरे देशभर में लागु की गई जो अभी तक सक्सेसफुली चलाई जा रही हैं। 

इस योजना का लाभ हर वो इंसान ले सकता हैं जो आर्थिक रूपसे कमजोर हैं। इस योजना से किसी भी बीमारी या हेल्थ इशू का समाधान हो पाएगा। आप पूरे देश में 1300 से अधिक सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में अपना फ्री में इलाज करवा सकते हैं। सरकार इसके लिए आपको मदद के तौर पर फंड यानी कि कुछ राशि देती है, यह राशि आपके बीमारी के हिसाब से तय होती है और जब तक आपका इलाज चलेगा तब तक यह दी जाती है। इस योजना को सबसे पहले देश मे 14 अप्रैल को रांची (झारखंड) में शुरू किया गया था । 

आयुष्मान योजना का लाभ परिवार के सभी सदस्य उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास रेशन कार्ड होना जरूरी हैं, जो केसरी या पीले रंग का होता है। इस कार्ड पे परिवार के जीतने भी लोगों के नाम है उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में गरीब परिवारों को 5 लाख तक का बीमा मिलेगा। इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता हैं। 

आपको आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनवाना पड़ेगा। यह कार्ड आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर या लोक सेवा केंद्र, यूटीआई - आईटीएसएल केंद्र पे जाके बनवा सकते हैं। इसके अलावा आपके एरिया की आशा वर्कर्स भी आपका यह कार्ड बनाके दे सकती है, इसलिए यदि आपको समझ नही आ रहा है कि कैसे कार्ड बनाए तो आशा वर्कर से संपर्क करें। 

पर कभी कभी ऐसा होता है कि कार्ड के लिए अप्लाई करने के बावजूद आपको कार्ड नही मिल पाता है, ऐसे में चिंता की कोई बात नही, अगर आपके पास कार्ड नहीं भी हैं, तो भी अस्पताल में आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अस्पताल में आयुष्मान मित्र रहेंगे वो आपको कार्ड बनाके देंगे। यह कार्ड पूरी तरह से फ्री में बनाकर दिया जाता हैं। 

आयुष्मान भारत योजना logo में आपको एक सर्कल में ग्रीन ट्री के ऊपर ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ लिखा दिखेगा और नीचे ‘आयुष्मान भारत’। और सर्कल के एंड मे ‘PM-JAY’ लिखा होगा। आयुष्मान भारत योजना महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात जैसे सभी राज्यों में शुरू किया गया हैं। अभी गुजरात सरकार ने इस योजना की लिमिट 5 लाख से 10 लाख करने की घोषणा की हैं। 2018 में तेलंगाना, उड़ीसा, दिल्ली, पंजाब और केरल में यह स्कीम लागू नहीं थी। 


आयुष्मान भारत योजना के लिए कौन पात्र है?

जो परिवार इकोनॉमिकली वीक है, वे सभी परिवार इस योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना का सही मायने में कौन लाभ उठा सकता हैं इसके बारेमे नीचे बताया है - 

  • अनुसूचित जाती और जमाती के परिवार। 
  • भिखारी और भिक्षा के सहारे गुजारा करने वाले लोग। 
  • जिन परिवारों में 16 साल या 59 साल का कोई फॅमिली मेम्बर नहीं हैं। 
  • जिनके घर के फॅमिली मेम्बर में से एक हाँडीकैप हैं, या जिनका घर चलाने वाला कोई सक्षम मेम्बर नहीं हैं। 
  • जिनके पास कोई भी जमीन या खेती नहीं हैं वे लोग इस योजना के लिए पात्र हैं। 
  • जो मजदूर हैं और उनका काम करने पर ही गुजरा होता है, ऐसे परिवार। इसके साथ ही जो जेल से छोड़े गए बंधुआ मजदूर है वो भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 
  • शहरी विभाग के ग्राउन्ड लेवल पे काम करने वाले सभी लोग जैसे सिक्युरिटी गार्ड, ड्राइवर, प्लमबर, दर्जी, पेंटर्स, कुली, वेटर, रिक्शा ड्राइवर, हेल्पर इत्यादि। 
  • आदीवासी आदिम जनजाति समाज या समुदाय के लोग भी इस योजना के पात्र है।
  • जिनके मकान पक्के नहीं हैं, जो कुटिया में या पक्की छत नहीं हैं ऐसे घरों में रहते हैं। 
  • हातों से साफसफाई करने वाले या गंदगी साफ करने वाले परिवार। 
  • गरीब परिवार जिनकी की सालाना आय बेहद कम हैं। 
  • आयुष्मान भारत योजना के लिए कोई भी ऐज लिमिट नहीं दी हैं। इस योजना के लिए जो परिवार पात्र हैं, उस परिवार के सारे मेम्बर्स को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन सबका फ्री में इलाज किया जाएगा।

 

आयुष्मान भारत योजना के तहत क्या लाभ मिलते हैं?

आपको मिलने वाले आयुष्मान भारत योजना के लाभ कुछ इसप्रकार है - 

  • देश के हर गरीब परिवार का हर साल 5 लाख तक का मुफ़्त इलाज होगा। 
  • इस योजना से देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में फ्री मे इलाज होगा।
  • अस्पताल में ऐडमीट होने से 7 दिन पहले की जाने वाली टेस्ट फ्री मे होगी। 
  • अस्पताल में पेशेंट को फ्री में खाना मिलेगा। 
  • भर्ती होने से तीन दिन पहले की और डिस्चार्ज के बाद 15 दिन की दवाइयों भी इस योजना से दी जाएगी। 
  • डिस्चार्ज के 10 दिन बाद भी चेकउप फ्री में होगा। 

 

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन किसी भी स्टेट से कर सकते हैं। हम ने आगे कुछ स्टेप्स दिए हैं, जिसकी मदत से आप अपने मोबाईल फोन या लैपटॉप से भी यह योजना का फॉर्म भर सकते हैं जिसके बाद इस कार्ड को आप मोबाईल में पीडीएफ या jpg के फॉरमेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर आप CSC सेंटर से यह आयुष्मान कार्ड बनवाते है तो आपको एटीएम की तरह का कार्ड दिया जाएगा जिसके लिए आपको 30-50 रुपये लगेंगे। पर यदि अप्लाई करने के बाद कुछ समय तक यदि आप इन्तेजार करते है तो बना हुआ कार्ड आपके घर पोस्ट द्वारा या एरिया के आंगनबाड़ी में आ जायेगा, जिसके लिए आपको पैसे भी नही देने पड़ेंगे।

कार्ड बनवाने के कुछ आसान स्टेप्स -

➡️ आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाईट पे जाए और बेनेफिशरी (beneficiary) ऑप्शन पे क्लिक करें। 

➡️ उसमे आपको मोबाईल नंबर पुछा जाएगा। आपके आधार कार्ड पे जो मोबाईल नंबर हैं, वो डाले। 

➡️ नंबर डालते ही मोबाईल पे ओटीपी आएगा वो ओटीपी डालके e-KYC ऑप्शन सिलेक्ट करें। उसके बाद वेरीफाई (verify) करने का ऑप्शन आपको दिखेगा उसपे क्लिक करके आपना ओटीपी वेरीफाई कर ले। 

➡️ अब आपको ऑथेंटिकैट (authenticate) के ऑप्शन पे क्लिक करना हैं। इसमे जाते ही आपको जिसके नाम का कार्ड निकालना हैं, उसके नाम को सिलेक्ट करें। 

➡️ आपको फिर से एक बार e-KYC ऑप्शन पे क्लिक करना हैं। इसके बाद कंप्युटर फोटो आइकॉन पे जाके लाइव फोटो खिंचे या फिर अपने फोटो को अपलोड करें।

➡️ वहाँ आपको एडिशनल ऑप्शन (additional option) पे कुछ जानकारी मांगी जाएगी वो सारी जानकारी भरके सबमिट कर दे। 

➡️ 24 घंटे में आपको अप्रूवल मिल जाएगा। यह कार्ड आप मोबाईल में डाउनलोड भी कर सकते हैं। या फिर CSC सेन्टर से कुछ पैसे देकर लैमिनेटेड कार्ड बनवा ले।

 

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से कागज चाहिए?

आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना हैं, तो आपको आगे दिए गए कुछ डॉक्युमेंट्स (कागजात) लगेंगे जो बहुत ही कॉमन हैं। यह कागज हर किसी के पास रहते ही हैं। तो चिंता का कोई विषय नही। पर अगर वो भी नहीं हैं, तो समय से पहले जरूर बनवा ले।

डॉक्युमेंट्स -

  • व्यक्ति का आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटिंग कार्ड। 
  • रेशन कार्ड (परिवार के सभी मेम्बर के नामों के साथ)। 
  • कलर पासपोर्ट साइज़ फोटो या लाइव फोटो। 
  • बैंक पासबुक (किसी भी बैंक का चलेगा) और मोबाईल नंबर (जो आधार कार्ड पर लिंक किया हो)। 

 

आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड अप्लाई कैसे करें

आयुष्मान भारत योजना का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर (https://beneficiary.nha.gov.in) जाना पड़ेगा। इसके बाद पूरी प्रोसेस कुछ इसप्रकार है -  

➡️ वेबसाईट पे जाने पे वहा Login as का बॉक्स दिखेगा उसके बाजू मे ही beneficiary और operator ऐसे ऑप्शन हैं। उसमे से beneficiary सिलेक्ट करना हैं। 

➡️ उसमे आपको Mobile Number के बॉक्स मे अपना मोबाईल डालना हैं और verify पे क्लिक करना हैं। उसके बाद Auth Mode में Mobile OTP सिलेक्ट करें। 

➡️ आपके मोबाईल पे ओटीपी आएगा वो OTP के बॉक्स मे डालके captcha code और Login पे क्लिक करें। 

➡️ उसके बाद beneficiary portal ओपन होगा। उसमे आपको स्कीम, स्टेट, सब- स्टेट, डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करना पड़ेगा और आपको Search By पे क्लिक करना हैं। उसमे Family Id / Adhaar Card / Name और PMJAY ID मे से जो आपके पास अवेलेबल है वो आपको सिलेक्ट करना पड़ेगा।

➡️ Name सिलेक्ट करने पे Name और Gender डालना पड़ेगा। Aadhaar Card सिलेक्ट करने पे उसका नंबर और बाकी दो ऑप्शन में family id और PMJAY ID डाले और सर्च बार पे क्लिक करें। 

➡️ सर्च करते ही एक लिस्ट आएगी उसमे आपका नाम सर्च करें। उस लिस्ट में आपको Card status और Action ऐसा कॉलम दिखेगा। Card status मे not generated लिखा होगा तो Action के बॉक्स पे क्लिक करें। 

➡️ उसके बाद आपको आधार ओटीपी डालके e- KYC कर लेनी हैं और बाकी की पूछी गई जानकारी भरके Submit कर देना हैं। आपको कुछ टाइम बाद आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन (Online) मिल जाएगा।  

आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे डाउनलोड करें यह भी जान ले -

➡️ आपका नाम लिस्ट में हैं और Card status में Approved लिखा हुआ हैं, तो Action के पास आपको download का सिम्बल दिखेगा उसपे क्लिक करना हैं। 

➡️ उसके बाद एक बॉक्स आएगा Authenticate Yourself Using Aadhaar Card उसमे आपना आधार नंबर डालना हैं। Auth Mode मे Aadhaar OTP सिलेक्ट करना हैं। 

➡️ आपके नंबर पे 2 OTP एक Beneficiary Aadhaar OTP और दूसरा Beneficiary Mobile OTP आएगा, उन दोनों OTP को डालके AUTHENTICATE पे क्लिक करें। आपको पासवर्ड सेव करना होगा तो करे otherwise छोड़ दे। 

➡️ इसके बाद आपको आपकी डिटेल्स दिखेगी और नीचे कार्ड दिखेगा उसे डाउनलोड कर ले। आप जब खुदका नाम सर्च करोगे तो आपके पूरे परिवार के नाम की लिस्ट आएगी। आप उनका भी साथ साथ कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस प्रकार आयुष्मान भारत योजना online apply और आयुष्यमान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

  

आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में नाम ना हो तो क्या करें?

दोस्तों हमने अभी तक आपको आयुष्मान भारत योजना के कार्ड और लिस्ट में नाम कैसे देखे इन सब प्रोसेस के बारें में सारी जानकारी दी हैं। पर क्या होगा यदि आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में आपका नाम ही ना हो तो? इसके लिए क्या करें? क्या आपके मन में भी यह सवाल चल रहा हैं। अगर हाँ ! तो इसका भी सोलुशन है -  

सबसे पहले ऊपर दी गई लिस्ट में नाम देखने की प्रोसेस कर ले। वहाँ आपको एक लिस्ट मिलेगी जिसमे अपना नाम सर्च करें। अगर उस लिस्ट में आपका नाम नहीं हैं , तो आपको आपके शहर या गाव के किसी आयुष्मान सेंटर पर जाना पड़ेगा। 

आप इसके अलावा जन सेवा केंद्र पर भी जा सकते हो। अगर आपके ग्रामपंचायत में इस योजना के कार्ड निकालने की सुविधा दी होगी तो वहा भी जा सकते है। और कभी कभी गांव के चौक पर आयुष्मान कार्ड की टीम भी आती है, उनसे भी आप कार्ड बनवा सकते है। 

इन सेंटर पे जाके ऑपरेटर से अपना लिस्ट मे नाम चढ़ाने की प्रोसेस कर ले। वो इस प्रोसेस के लिए आपसे आधार कार्ड, मोबाईल नंबर जैसे जरूरी डॉक्युमेंट्स लेंगे। 

आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र होंगे तो आपका नाम लिस्ट मे जरूर आएगा। 

 

हर राज्य में आयुष्मान भारत योजना अस्पतालों की सूची 

आपको अपने इलाज के लिए कौन से अस्पताल में आयुष्मान भारत कार्ड चलेगा यह पता करना हैं तो इसके लिए आगे की प्रोसेस को फॉलो करें। इससे आप हर राज्य में आयुष्मान भारत योजना अस्पतालों की सूची देख सकते हैं। और डायरेक्ट वहाँ जाकर अपना इलाज करवा सकते है। 

➡️ ऑफिसियल वेबसाईट (https://pmjay.gov.in) पे जाके Find Hospital इस ऑप्शन पे क्लिक करें। आप इस (https://hospitals.pmjay.gov.in/Search/empnlWorkFlow.html) की हेल्प से डायरेक्ट नेक्स्ट पेज पे पहुच सकते हैं। 

➡️ नेक्स्ट पेज पे बस आपको जिस राज्य के जिस जिले के सरकारी या प्राइवेट अस्पताल की लिस्ट चाहिए वो सिलेक्ट करते जाएं। 

➡️ Hospital type में आपको 3 categories मिलेंगी। पब्लिक (सरकारी), प्राइवेट (नॉट फ़ॉर प्रॉफिट) और प्राइवेट (फ़ॉर प्रॉफिट) इसमे से आपको जो हॉस्पिटल सर्च करने हैं, वो आप कर सकते हैं। 

➡️ आपका जो हेल्थ इशू हैं वो डिपार्ट्मन्ट सिलेक्ट करे। जैसे कि कार्डियोलॉजी, जनरल सर्जरी आदि। आप टेस्ट और मेडिसिनल अस्पताल भी सर्च कर सकते हैं जैसे IK-MRI, MB- Biopsies और MG - general medicine आदि।

➡️ एमपैनलमेन्ट टाइप में आप कौन सी योजना से रिलेटेड सर्च कर रहे हो वो योजना सिलेक्ट करनी हैं।  

➡️ सब सिलेक्ट होने के बाद captcha code डालके search ऑप्शन पे क्लिक करते ही आपको लिस्ट मिल जाएगी। यह वह लिस्ट है जिसमें आयुष्मान कार्ड के जरिये आपका इलाज मुफ्त में हो सकता है।

आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट महाराष्ट्र -

PMJAY हॉस्पिटल लिस्ट -

  • डिपार्टमेंट - जनरल सर्जरी
  • हॉस्पिटल टाइप -  पब्लिक (सरकारी) 
  •  डिस्ट्रिक्ट (जिला) - मुम्बई 
  • भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर म्युनिसिपल जनरल हॉस्पिटल कांदिवली

 (इस हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत कार्ड से आपका इलाज मुफ्त में हो सकता है) 


डिस्ट्रिक्ट - नागपुर

यहॉपर सर्च करने पर आयुष्मान भारत योजना में आनेवाले कुछ अस्पताल कुछ इसप्रकार है - 

  • SDH 50 रामटेक
  • SDH 100 कामठी
  • RH उमरेड
  • दगा मेमोरियल सरकारी अस्पताल 
  • इंदिरा गांधी गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड जनरल हॉस्पिटल
  • गवर्नमेंट मेडिकल हॉस्पिटल नागपुर


डिस्ट्रिक्ट - चंद्रपुर

  • डिस्ट्रिक्ट जनरल हॉस्पिटल चंद्रपुर

 

डिस्ट्रिक्ट - अमरावती 

  • जनरल हॉस्पिटल अमरावती 

 

यदि आप डिपार्टमेंट के जरिये अस्पताल ढूंढना चाहते है तो कुछ इसप्रकार - 

  • डिपार्टमेंट - कार्डियोलॉजी (दिल की बीमारी से जुड़ा हुआ) 
  • डिस्ट्रिक्ट - मुम्बई 
  • भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर म्युनिसिपल जनरल हॉस्पिटल कांदिवली


आप ऐसे कई हॉस्पिटल्स की लिस्ट निकाल सकते हैं। बस आपको अपनी बीमारी के हिसाब से यदि चुनना है तो वैसे भी चुन सकते है या फिर जो आपके करीब का अस्पताल है उसे भी चुन सकते है।

 

आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) से जुड़े कुछ जरूरी सवाल

1) आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाया जाता है?

यह कार्ड मोबाइल से बनाना मुश्किल तो नही है, पर यदि आपको जल्दी और एक फिजिकल कार्ड चाहिए होगा तो आप अपने पास के CSC सेन्टर यानी जहाँपर फॉर्म भरकर दिए जाते है, वहाँपर जाते है तो वहाँ आपका कार्ड जल्दी बन जायेगा। पर यदि मोबाइल से ही बनाना है तो हमने ऊपर सारी जानकारी दी है उसे फॉलो करें।

2) आयुष्मान कार्ड में क्या क्या फ्री है?

आयुष्मान कार्ड का मुख्य उद्देश्य सभी लोगो को मुफ्त में उपचार देना है। यदि आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी है तो आपके बीमारी को लगने वाली सारी दवाईयों से लेकर, आपके ऑपेरशन, अस्पताल में खाने की सुविधा और बीमारी से जुड़ी सारी टेस्ट्स को फ्री में करके दिया जाता है। बस यह ध्यान में रहे, इसमें आपके इलाज की ओरी जिम्मेदारी ली जाती है, किसी भी तरह का कोई कैश या पैसे आपके हाथों में या बैंक एकाउंट में नही दिए जाएंगे।

3) आयुष्मान योजना के अंतर्गत कौन आता है?

यह कार्ड सभी गरीब लोगों के लिए है। जो रोजीरोटी कमाकर अपनी जिंदगी गुजार रहे है और जिनसे अस्पताल का खर्चा नही उठाया जा सकता, वह सभी इस योजना के अंतर्गत आते है। और परिवार के सभी लोगो को अपना अपना अलग अलग कार्ड मिलता है, और सबके इलाज का खर्चा दिया जाता है। और एकबार में ही परिवार के सभी लोगो का कार्ड बन जाता है। 

4) आयुष्मान के लिए कौन पात्र है?

आयुष्मान योजना में महिला, पुरुष, लड़के, लडकिया, बुजुर्ग सब आते है। पर केवल वही लोग जिनके पास केशरी और पिला रेशन कार्ड है।

5) आयुष्मान कार्ड कौन कौन से अस्पताल में वैलिड है?

सभी सरकारी अस्पतालो में और कुछ प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड वैलिड है। यह जानने के लिए की आपके जिले में या आपके शहर में कौनसा अस्पताल इस योजना में आता है तो इसके लिए आपको ऊपर दी हुई "हर राज्य में आयुष्मान भारत योजना अस्पतालों की सूची" में दी हुई जानकारी को फॉलो करना होगा।

6) आयुष्मान कार्ड का दूसरा नाम क्या है?

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कहा जाता हैं। और PMJAY ऐसे भी कहा जाता है। यह दरसअल योजना का संक्षिप्त रूप है।

7) आयुष्मान कार्ड किसका बनेगा किसका नहीं बनेगा?

सरकार ने आयुष्मान भारत के लिए कुछ एलिजीबल क्राइटेरिया दिया हैं। इस योजना के लिए कौन पात्र हैं कौन नहीं इसकी सूची दी हैं। उसके अकॉर्डिंग आपको आयुष्मान कार्ड किसका बनेगा किसका नहीं बनेगा यह पता चलेगा। इस योजना कार्ड गरीब , आर्थिक रूप से कमजोर , अनुसूचित जाती और जमाती और एलिजीबल अन्य लोगों का बनेगा। 

8) क्या हम परिवार के सदस्यों के लिए आयुष्मान कार्ड का उपयोग कर सकते हैं?

हाँ , देश के कोई भी साधारण या गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। परिवार के सभी मेम्बर आयुष्मान भारत योजना के कार्ड का उपयोग आपने इलाज के लिए कर सकते हैं। 

9) आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए क्या क्या लगेगा?

आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनवाने के लिए आपको बेसिक डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। जैसे की , आपका आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाईल नंबर। आगर आपके पास वोटिंग कार्ड या पेन कार्ड होगा तो वो भी चलेगा। पासबुक और एक रीसेंटली निकाला हुआ पासपोर्ट साइज़ फोटो आपको इस कार्ड के लिए लगेगा। आप मोबाईल से कार्ड के लिए अप्लाइ कर रहे हो तो आपको फोटो की जरूरत नहीं हैं, आप अपने कैमरा से फोटो निकालके अपलोड कर सकते हो। 

10) क्या आयुष्मान कार्ड पूरे भारत में मान्य है?

हाँ, प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना यानि आयुष्मान भारत योजना 2018 में पूरे भारत में लागू की गई थी। इसीलिए आयुष्मान कार्ड पूरे भारत में मान्य हैं। इस कार्ड की मदत से आप किसी भी स्टेट में किसी भी जिलेके सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में आपना फ्री में इलाज करवा सकते हैं। 

11) क्या बिना राशन कार्ड के आयुष्मान कार्ड बन सकता है?

आप ऑनलाइन बिना राशन कार्ड के आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड और मोबाईल नंबर की जरूरत पड़ेगी। राशन कार्ड एक इम्पॉर्टन्ट डाक्यमेन्ट हैं जिसमे आपके पूरे परिवार के मेम्बर्स की प्रॉपर लिस्ट होती हैं। जिससे आप के परिवार मे कितने सदस्य हैं इसकी इनफार्मेशन मिलती हैं। अगर आपके पास राशन कार्ड ना हो तो जरूर बनवाए और किसी भी परेशानी के इस योजना का लाभ ले।  

12) आयुष्मान भारत में कौन सी बीमारी कवर नहीं है?

आयुष्मान भारत योजना में ज्यादा तर बीमारियों का इलाज होता हैं। परंतु प्राइवेट हॉस्पिटल में अभी 196 बीमारियों का इलाज इस योजना के तहत नहीं किया जाएगा। इस 196 बीमारियों में नसबंदी, मलेरिया, मोतियाबिंदु, सीजर डिलीवरी, गैंगरीन जैसी हेल्थ कन्डिशन शामिल हैं। अब इन सब बीमारियों का इलाज आप पब्लिक हॉस्पिटल्स में करवा सकते हैं। 

13) आयुष्मान कार्ड कितने समय के लिए वैध है?

दोस्तों आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनाने के बाद एक साल के लिए वैध रहेगा। एक साल बाद आप इस कार्ड को रिनिव कर सकते हैं। अगर आप कन्टिन्यू एक साल से हॉस्पिटल में ऐडमीट हैं और हॉस्पिटल मे कार्ड रिनिव करने की सुविधा हैं, तो हॉस्पिटल मे ही आपका कार्ड रिनिव कीया जा सकता हैं। या फिर किसी भी जन सेवा सेंटेर मे जाके आप कार्ड अपडेट कर सकते हैं। 

14) मैं अपने आयुष्मान कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करूं?

आपने आयुष्मान कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिसियल वेबसाईट पे जाएं। Beneficiary पे login प्रोसेस कर ले। लॉगिन के बाद कुछ इनफार्मेशन सिलेक्ट करनी पड़ेगी। आप जिस स्टेट के हैं उस स्टेट और डिस्ट्रिक्ट , स्कीम का नाम सिलेक्ट करके search by पे मोबाईल नंबर ,आधार कार्ड या नाम इस में से एक को सिलेक्ट करें। इससे आपको सर्चिंग में आसानी होगी। सर्च के बाद एक लिस्ट आएगी उसमे आपका e - KYC Status और card status दिखेगा। 

15) आयुष्मान कार्ड क्या प्राइवेट हॉस्पिटल में चलता है?

आयुष्यमान भारत योजना का उद्देश यही रहा हैं की , हर गरीब परिवारोंको देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल आपना फ्री में इलाज करने की सुविधा मिले। कुछ प्रॉफ़िट और नॉन प्रॉफ़िट प्राइवेट हॉस्पिटल में इस योजना का लाभ आपको मिलेगा। इन हॉस्पिटल्स की लिस्ट आपको आयुष्मान भारत योजना के पोर्टल पे मिलेगी।