पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी सारी जानकारी जो आपको पता होना जरूरी है। pm kisan samman nidhi

परिचय

दोस्तों ! किसान भारत की इकॉनोमी में मेन रोल निभाता हैं। वो कैसे? भारत एक कृषि प्रधान देश हैं, जहां ज्यादातर एरियाज में खेती की जाती हैं। तो किसान हुआ ना इकॉनोमी का पार्ट जो सरकार की जीडीपी बढ़ाने में भी मदत करता हैं। बढ़ती आबादी और जरूरते देखते हुए सरकार ने किसानों के हित के लिए कई योजनाएं बनाई। वैसे ही 2019 में भी एक नई योजना गवर्नमेंट ने लॉन्च की जो पीएम किसान सम्मान निधि (pm kisan samman nidhi) के नाम से जानी जाती हैं।


pm kisan samman nidhi yojana
पीएम किसान सम्मान निधि योजना


पीएम किसान सम्मान निधि यह योजना किसानों को फाइनैन्शीयल सपोर्ट देने के लिए चलाई जा रही हैं। कई बार नैचरल डिजास्टर्स जैसे की बाढ़, भारी बारिश, सूखा जैसी समस्याओं के कारण किसानों की फसल का भारी नुकसान होता हैं। खेती करने के लिए कई किसान बैंक लोन या गाव के सावकार से कर्जा लेते हैं। ऐसे में बाढ़ और बारिश के कारण बर्बाद हुई फसलों के कारण किसान प्रॉब्लम में आ जाता है और तो वो लोन चुका नही पाता। इसलिए इसी समस्या को मध्यनजर रखते हुए, सरकार ने इस योजना का निर्माण किया है। 

किसान सम्मान निधि के तहत सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये देने वाली हैं। यह 6000 रुपये किसानों को एक साल में तीन इन्स्टॉल्मेन्ट में मिलेंगे। अभी तक इस योजना की 16 इंस्टालमेंट्स किसोनों को मिल चुकी हैं।

यदि आप भी एक किसान है और सालाना 6000 रुपये पाना चाहते है, तो पीएम किसान सम्मान निधी (pm kisan samman nidhi) से जुडी सारी जानकारी इस पोस्ट में बताई गई है।  इसमें हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि क्या हैं? पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र कौन हैं? पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अप्लाइ कैसे करें? योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स? और लिस्ट में नाम कैसे चेक करे? आदि जैसे कई सवालों के विस्तार रूप से जवाब देंगे। तो अंत तक जरूर पढ़ें।


पीएम किसान सम्मान निधि क्या है | pm kisan samman nidhi kya hai

दोस्तों आपको बता दे की पीएम किसान सम्मान निधि भारत सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली एक स्कीम हैं, जो 2018-2019 के सेंट्रल बजेट का हिस्सा थी। जिस में सरकार की ओर से किसानों को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में पैसे मिलेंगे। इस योजना की शुरुवात सबसे पहले तेलंगाना सरकार ने की थी और तब यह स्कीम बहुत सफल भी रही। इस स्कीम की सफलता के चलते सेंट्रल गवर्नमेंट ने यह स्कीम इंडिया के सारे राज्यों में लागू की और 1 फरवरी 2019 को किसानों को सालाना कुछ राशी की मदत देने की घोषणा की थी।

पीएम किसान सम्मान निधी (pm kisan samman nidhi) योजना में मिलने वाला टोटल अमाउन्ट 6000 रुपये हैं, जो आपको साल में  2000 रुपये की 3 इन्स्टॉल्मेन्ट में मिलेगा। यह अमाउन्ट हर चार-चार महीने में डायरेक्ट बैंक ट्रैन्स्फर की मेथड से आपके के बैंक खाते में जमा कर दिए जाएंगे। अभी पीएम किसान योजना में रजिस्टर किसानों को इस योजना का लाभ लेते रहने के लिए टाइम पे e - KYC करना जरूरी हैं। e - KYC यानी की आपके डाक्यूमेंट्स की जांच पड़ताल करके आपको वेरीफाई किया जाएगा, ताकि आपके पैसे केवल आपके ही बैंक एकाउंट में सही से आ सके। यह आप अपने फ़ोन से भी कर सकते है, जिसके लिए आपको केवल अपने मोबाइल पर आनेवाले ओटीपी को डालना होता है। यह सारी प्रोसेस को आपको पीएम किसान ऑफिसियल पोर्टल पर करना होगा, जिसे आप घरसे भी कर सकते है या फिर CSC सेंटर पे जाके अंगूठा लगाकर भी कर सकते है। पर ध्यान रहे, यही आपका आधार कार्ड अपडेट है यानी कि ओटीपी अगर आपके फ़ोन नंबर पर आता है तो ही आप इस प्रोसेस को घरपर अपने मोबाइल से कर सकते है, अन्यथा आपको CSC सेंटर जाना ही होगा। 

 

पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र कौन है | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility Criteria kya hai

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान फॅमिली के लिए हैं, (जैसे पति,पत्नी और नाबालिक बच्चे)। इस योजना के लिए कौन - कौन पात्र है, यानी कि कौन इस फॉर्म को भर सकता हैं, इसके लिए कुछ रुल्स है, जिसे पूरा करने वाला व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। और इस योजना का लाभ सही मायनों में जरूरतमंद किसानों को मिल सकता है।

पात्रता (कौन इस योजना को भरने के काबिल है)

1) केवल किसान परिवार जो भारतीय नागरिक हो।

2) उस परिवार के खुदके नाम पे जमीन / खेती हो। पर वह उबजाऊ जमीन होनी चाहिए।

3) 2 हेक्टर जमीन वाले छोटे किसान भी इस योजना के लिए अप्लाइ कर सकते हैं। 

4) सीमांत (मार्जीनल) किसान भी पात्र हैं।

5) इसके अलावा किसान इंसटिटूशनल लँड होल्डर्स ना हो। यानी कि किसान के पास कोई कमर्शियल प्रॉपर्टी ना हो, जिससे उसे इनकम आती हो।

6) किसान परिवार से यदी कोई भी मेंबर सरकारी जॉब या किसी संविधानिक पदों पर हैं, या रह चुके हैं तो वो इस योजना के पात्र नही माने जाएंगे।  जैसे स्टेट या सेंट्रल गवर्नमेंट मंत्रालय, ऑफिस या गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में अधिकारी या रीटायर्ड ऑफिसर या कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

7) इसके साथ परिवार मे से कोई स्टेट / सेंट्रल गवर्नमेंट से जुड़े किसी भी संस्थान या डिपार्ट्मेंट के रेगुलर वर्कर्स ना हो। पर यदि मल्टीटास्किंग स्टाफ और ग्रुप 'क' और 'ड़' ग्रुप कर्मचारी है तो यह पात्र हो सकते है। 

8) किसान परिवार पास्ट या प्रेजेंट में लोकसभा, राज्यसभा या राज्य विधानसभा के सदस्य, राज्य मंत्री, नगर निगम के महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष या राज्य विधान परिषद सदस्य इन पोस्ट में से किसी भी पोस्ट पे नहीं रहना चाहिए।

9) किसी को 10,000 से ज्यादा रिटायर्ड पेंनशन चालू ना हो। मल्टीटास्किंग स्टाफ और 'क' और 'ड़' ग्रुप कर्मचारी छोड़के बाकी सब अपात्र रहेंगे।

10) जो किसान परिवार किसी रूप से यदि इंकम टॅक्स भरता हैं, तो वह भी अपात्र हैं। उसके साथ ही किसान परिवार से कोई भी मेंबर यदि डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, अकाउन्टटेंट या आर्किटेक्ट जैसे बड़ी पोस्ट पर हो या फिर इन विषयों की पढ़ाई कर रहा हो, तो वह भी परिवार इस योजना के लिए अपात्र माने जाएंगे। 

अगर कोई भी किसान परिवार पात्र क्रायटेरिआ में आता है, तो वह पीएम किसान सम्मान निधी (pm kisan samman nidhi) योजना के लिए अप्लाई कर सकते है। 


पीएम किसान सम्मान निधि के लिए जरूरी दस्तावेज | PM Kisan Samman Nidhi documents

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि का ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं, तो आपको आगे दिए गए डॉक्युमेंट्स अपने पास रखना जरूरी हैं। आपके सभी डॉक्युमेंट्स ओरिजनल यानी कि सच्चे होने चाहिए। या फिर ओरिजनल डॉक्युमेंट्स की झेरोक्स कॉपी भी होगी तो चलेगा।

डॉक्युमेंट्स की यादी -

1) आधार कार्ड अपडेट किया हुआ होना चाहिए। जिसमे आपका शुरू मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए, आपकी जन्मतिथि पूरी हुई चाहिए, आपके नाम मे यदि कोई मिस्टेक है तो वह नही होनी चाहिए, और आपका आधार आपके बैंक खाते से लिंक होना चहिए। 

2) बैंक अकाउंट का पास बुक (किसी भी बैंक का चलेगा, पोस्ट ऑफिस बैंक या फिर जनधन योजना के बैंक एकाउंट भी चलेंगे)

3) पासपोर्ट साइज़ कलर फोटो

4) रहिवासी डॉक्युमेंट्स - यह आपको आपके ग्राम पंचायत या नगर निगम से मिल जाएगा, या फिर रेशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर आपके घर के बिजली का बिल भी इसमें रहिवासी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है। 

5) खेती/जमीन के कागज (7/12 या फिर भूमिलेख)

6) मोबाईल नंबर (आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए)

7) वोटिंग कार्ड

 

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अप्लाई कैसे करें? उसकी पूरी प्रक्रिया क्या है? | PM Kisan Samman Nidhi procedure

आप किसान फॅमिली से हैं, या आप खुद खेती करते हैं, तो आपको इस योजना के बेनीफिट्स मिलेंगे।  आपको पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अप्लाइ करने के लिए ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं हैं। आप घर बैठे अपने मोबाईल से या घर के किसी पास के साइबर कैफै जहाँ ऐसे फॉर्म भरकर देते है वहाँपर जाकर भी इस योजना का फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने के लिए आगे दिए गए 11 स्टेप्स को फॉलो करें। ताकि कोई भी गलती ना हो।

स्टेप्स -

1) आपको फॉर्म भरने से पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा, ताकि आपका एक एकाउंट इस योजना के लिए बन जाये। इसके लिए https://pmkisan.gov.in/ इस लिंक को ओपन करें। यह पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पोर्टल हैं।

2) pmkisan.gov.in registration लिंक पे क्लिक करते ही एक डैशबोर्ड ओपन होगा। उसमे पहले ही न्यू फार्मर रेजिस्ट्रैशन (New Farmer Registration) का ऑप्शन हैं। उसपे क्लिक करें।

3) नया पेज ओपन होगा। वहा 2 ऑप्शन रहेंगे एक Rural Farmer Registration और दूसरा Urban Farmer Registration। अगर आप विलेज फार्मर हैं, तो पहला ऑप्शन सिलेक्ट करें या फिर यदि आप शहर में खेती करते हैं, तो दूसरे ऑप्शन पे क्लिक करें।

4) उसके बाद नीचे दिए गए बॉक्स में अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाईल नंबर डाले।

5) उसके नीचे आपको स्टेट यानी कि आपका राज्य सिलेक्ट करने को कहा जाएगा। स्टेट सिलेक्ट करते ही नीचे captcha code दिया रहेगा। वो उसके सामने के बॉक्स मे जैसे दिख रहा है वैसे ही टाइप करके ‘गेट ओटीपी’ पे क्लिक करें।

6) आपके मोबाईल पे एक ओटीपी आएगा।

7) उसके के बाद आपके आधार कार्ड पे रजिस्टर नंबर पर ओटीपी आएगा। वह ओटीपी और captcha code डाले और verify adhaar otp पे क्लिक करें।

8) वेरीफाई होते ही एक फॉर्म आएगा जिसमे आपके आधार कार्ड मे जो भी जनाकारी हैं, वो अपने आप आ जाएगी। उस फॉर्म में अदर मेनडेंटरी इनफार्मेशन भर दे और वहा मांगे गए डॉक्युमेंट्स को स्कैन करके अपलोड कर दे।

9) इसके बाद आपको एक रेजिस्ट्रैशन नंबर और आइडी पासवर्ड मिलेगा। और यही आपके इस योजना के सबसे जरूरी चीजों में से एक है। इससे आप pm kisan की साइट पर कभी भी लॉगिन कर सकते हैं।

10) आपके एप्लीकेशन को सबमिट करने जे बाद डिपार्टमेंट के तरफ से आपके सभी स्कैन किये हुए डॉक्युमेंट्स वेरिफाइ होंगे।

11) इसके बाद आपका रेजिस्ट्रैशन सक्सेसफुल्ली हो जाएगा और आप इस पीएम किसान सम्मान निधी (pm kisan samman nidhi) का अमाउन्ट अपने बैंक अकाउंट में पा सकेंगे।

 

पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस कैसे चेक करें | pm kisan samman nidhi status kaise check kare

योजना में अप्लाई करने के बाद आपको तुरंत ही इसका फायदा नही मिलता है। इसके लिए आपको कुछ समय तक का इन्तेजार करना होगा। पर अगर आपको अपने एप्लीकेशन की स्थिति का पता लगाना हो यानी आपको जानना हो कि आपका फॉर्म अभी किस स्थिति में है तो इसके लिए आप नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके अपने पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

स्टेप्स -

1) पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस देखने के लिए आपको https://pmkisan.gov.in/ इस साइट पे जाना हैं।

2) साइट के होम पेज यानी कि मुख्य पेजपर New Farmer Registration और e - KYC ऑप्शन के नीचे Know Your Status का ऑप्शन दिया रहेगा। उसपे क्लिक करना हैं।

3) ऐसा करते है नेक्स्ट पेज ओपन होगा, जहाँ आपको अपना registration no. और वहा दिया हुआ captcha code डालना होगा। और get otp ऑप्शन पे क्लिक करें।

4) ओटीपी आपके मोबाईल नंबर पे आएगा उसे सही से डाले और registration status पे अपने इन्स्टॉल्मेन्ट का स्टैटस चेक करें।

5) Self Registered या CSC Registered फार्मर्स भी अपना स्टैटस देख सकते हैं। इसके लिए सेम साइट पे जाना हैं, डैशबोर्ड पे आपको Status of Self Registered Farmer / CSC Farmers के ऑप्शन पे जाना हैं।

6) उसके बाद आधार कार्ड नंबर और captcha code डालके सर्च ऑप्शन पे क्लिक करें। आपको आपका स्टैटस दिख जाएगा।

 

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें | PM Kisan Samman Nidhi me apna naam kaise dekhe?

मिनिस्ट्री ऑफ ऐग्रिकल्चर एण्ड फार्मर्स वेल्फेर के तहत चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए गवर्नमेंट ने ऑफिसियल साइट दी हैं, जिसकी हेल्प से आप अपने मोबाईल पे ही सारें अपडेट्स देख सकते हैं। इस योजना का फॉर्म भरने के बाद आपको वेरीफाय कीया जाएगा। आपके डॉक्युमेंट्स वेरफाइ होने के बाद पात्र लोगों की एक लिस्ट लगेगी। अगर इस लिस्ट मे आपका नाम आता हैं,तो ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यानी कि इस लिस्ट में आपका नाम आते ही सम्मान निधि के पैसे आपके एकाउंट में जमा होने शुरू हो जाएंगे। 

इस लिस्ट मे अपना नाम देखने के लिए आपको आगे दी हुई स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

1) पीएम किसान सम्मान निधि (pm kisan samman nidhi) के लिए आपका लिस्ट में नाम आना जरूरी हैं। उसके लिए आपको योजना के ऑफिसियल वेबसाईट पे जाके beneficiary list ऑप्शन पे क्लिक करना हैं।

2) जैसे ही आप beneficiary list पे क्लिक करोगे वैसे ही आपको वहाँ कुछ ब्लोक्स दिखेंगे। उसपे आपको State, District, Sub-District, Block Village ऐसे लिखा दिखेगा। 

3) उसमे आपको आपका स्टेट यानी कि राज्य सिलेक्ट करना हैं। जहां के आप निवासी हो वो डिस्ट्रिक्ट (जिला) और सब डिस्ट्रिक (तहसील) सिलेक्ट करों। उसके बाद आप किस विभाग मे रहते हैं यानि ब्लॉक/गांव का नाम सीलेक्ट करें।

4) यह सब होने के बाद get report ऑप्शन पे क्लिक करने पे आपको आपके विभाग की लिस्ट दिखाई जाएगी। उस लिस्ट मे आपका नाम हैं की नहीं यह चेक करें। अगर लिस्ट में आपका नाम है तो आपको आगे कुछ करने की आवश्यकता नही, योजना के पैसे आपके बैंक एकाउंट में आ जाएंगे। 

 

पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बेनीफिट्स आप ले रहे हैं, और आपको अभी तक कुछ किश्ते आ चुकी है और अभी आपको आपके आने वाले इन्स्टॉल्मेन्ट का स्टैटस जानना हैं लेकिन आपको आपका रेजिस्ट्रैशन नंबर नहीं याद आ रहा ऐसे मे क्या करें? तो चिंता की बात नही, आपको केवल नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना है, जिससे आपके इस समस्या का निवारण हो जाएगा। 

1) तो आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाईट पे जाना पड़ेगा। 

2) वहाँ आपको know your status का बॉक्स दिखेगा। उसपे जाएं।

3)  ऑप्शन पे क्लिक होते ही एक ब्लैक बॉक्स मे आपको रेजिस्ट्रैशन नंबर पूछा जाएगा। लेकिन वो तो आपको पता नहीं हैं। इसके लिए उस बॉक्स के ऊपर ही आपको know your registration no. ऐसे दिया रहेगा। उसपे क्लिक करें।

4) उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पे दो ऑप्शन हैं। एक मोबाईल नंबर और एक आधार नंबर। आप मोबाईल नंबर डालना चाहते हैं तो पहला ऑप्शन क्लिक करें या फिर दूसरा ऑप्शन चुनने पर आपको आधार डिटेल्स डालने होंगे। पर पहला ऑप्शन आपके लिए सबसे आसान रहेगा।

5) मोबाईल नंबर के साथ मे दिया captcha code डालें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें।

6) अगर आपने e-KYC नहीं की हैं, तो आपको ओटीपी नहीं आएगा और नीचे ही click here for e-KYC का ऑप्शन आएगा। यानी अगर e-KYC नही की है तो आप अभी कर सकते है।

7) अगर आपने e-KYC की है तो ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा जिसे डालके आप अपना रेजिस्ट्रैशन नंबर सीधा अपने उसी मोबाइल नंबर पर पा सकते है। या फिर वही e-KYC करके रेजिस्ट्रैशन नंबर ले।


निष्कर्ष

किसानों को कई बार फाइनांशीयली स्टैबल होने के लिए लंबे टाइम से लड़ाई लड़नी पड़ती हैं, उसमे हर कोई सफल नहीं हो पता। कई जगह पे किसानों की हालत बहुत खराब हैं। कई रूलर एरिया में उन तक सरकार की सुविधाएं नहीं पहुच पाती है। ऐसे मे खेती करना उनके लिए जंग बन जाती हैं। गवर्नमेंट की कई स्कीम सिर्फ कागदों तक ही सीमित रहती हैं। पर अभी बढ़ती टेक्नॉलजी और एजुकेशन की वजह से किसानों तक डायरेक्ट फाइनैन्शल सपोर्ट पहुचाना पॉसिबल हुआ हैं। सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi) यह एक ऐसी योजना हैं, जिसमे किसानों को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट मे पैसे मिलेंगे। इससे किसानों की फाइनैन्शल प्रॉब्लेम्स को थोड़ी राहत मिलेगी। इस आर्टिकल के जरिएं हमने योजना से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से साँजा की है। इसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप इसमें अप्लाई कर इसका लाभ उठा सकते है।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी? और क्या आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म भरा हैं? कमेन्ट मे जरूर बताएं।


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1) पीएम किसान सम्मान निधि 17 किस्त कब आएगी?

Pm kisan samman nidhi का अमाउन्ट हर साल तीन इन्स्टॉल्मेन्ट यानि 4-4 महिने में दिया जाता हैं। अभी तक इस स्कीम के 16 इन्स्टॉल्मेन्ट पूरे हो गए हैं। हाल ही में 28 फरवरी 2024 को ही पीएम किसान सम्मान निधि का 16 इंस्टालमेंट रीलीज किया गया था। इसके अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि की 17 किस्त 4 महीने बाद यानी कि जून महीने मे आ सकती हैं। 

2) मै आधार कार्ड से अपना पीएम किसान सम्मान निधि कैसे चेक कर सकता हूं?

इसके लिए https://pmkisan.gov.in/ इस योजना की साइट पे जाएं। वहाँ जाके know your status पे जाके know your registration no. पे जाएं। वहाँ Aadhaar Number के सर्कल पे क्लिक करें। इस प्रोसेस को जल्दी करने के लिए आप डायरेक्ट https://pmkisan.gov.in/KnowYour_Registration.aspx  इस लिंक पे जा सकते हैं। यहा अपना आधार नंबर और captcha कोड डाल के गेट मोबाईल ओटीपी पे क्लिक करके ओटीपी ले ले। जैसे ओटीपी आए आपको रेजिस्ट्रैशन नंबर मिलेगा। नेक्स्ट पेज आने पे रेजिस्ट्रैशन नंबर और captcha कोड डालके Get OTP पे जाएं। मोबाईल पे ओटीपी आएगा वो ओटीपी डालके captcha कोड डालके अपनी सम्मान निधि इन्स्टॉल्मेन्ट की जानकारी चेक कर सकते है। 

3) मोबाइल नंबर से पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

सबसे पहले ऑफिसियल साइट पे जाना पड़ेगा। वहाँ जाके know your status पे जाके know your registration no. पे क्लिक करें। वहाँ मोबाईल नंबर पे क्लिक करने पर मोबाईल नंबर पूछा जाएगा। अपना नंबर और captcha कोड डाल के गेट मोबाईल ओटीपी पे क्लिक करें। आपको रेजिस्ट्रैशन नंबर मिलेगा जो नेक्स्ट पेज पे पूछा जाएगा। रेजिस्ट्रैशन नंबर captcha कोड के साथ डालके Get OTP पे जाएं। नेक्स्ट पूछा गया ओटीपी और कोड डालके स्टैटस चेक करें। 

4) पीएम किसान 16 किस्त कब आएगी 2024 | अगली 2000 की किस्त कब आएगी 2024?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2000 रुपये की 16 वि किस्त किसानों 28 फरवरी 2024 को मिल चुकी हैं। इस योजना के द्वारा साल मे चार महीने मे एक बार 2000 रुपये मिलते हैं। तो अगली 2000 रुपये की किस्त जून महीने तक किसानों को मिल सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए या अपने डाउट्स क्लियर करने के लिए PM-Kisan Helpline No. 155261 / 011-24300606 पे कान्टैक्ट करें।

5) मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का पैसा कब आएगा 2024?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना भी सरकार की तरफ से चलाई जा रही हैं, जो स्टेट लेवल पे काम करती हैं। मुख्यमंत्री किसान कल्याण इस योजना के जरिएं स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जा रहे हैं। ऐसे सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट निधि को मिलाके कुल 12000 रुपये किसानों को इन योजनों के जरिए मिल रहे हैं।

6) क्या सरकारी कर्मचारियों को PM Kisan योजना का लाभ मिल सकता है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केवल सभी किसानों के लिए हैं, लेकिन सरकार के क्राटेरिया के अकॉर्डिंग जो किसान या किसान के परिवार से कोई भी सरकारी पदों पे हैं या फिर सरकार के अधिकारी या रेगुलर कर्मचारी हैं, तो वे इस योजना के लिए अपात्र माने जाएंगे। उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। किसान परिवार के मेंबर यदि ग्रुप ‘क’ या ‘ड़’ के कर्मचारी और मल्टीटास्कीग डिपार्ट्मन्ट के कर्मचारी है तो वो इस योजना के पात्र हो सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ