Ticker

6/recent/ticker-posts

इंडोनेशियाई विमान 4 मिनट उड़ने के बाद 62 यात्रियों के साथ लापता

इंडोनेशियाई विमान 4 मिनट उड़ने के बाद 62 यात्रियों के साथ लापता
इंडोनेशियाई विमान 4 मिनट उड़ने के बाद 62 यात्रियों के साथ लापता

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से शनिवार को श्री विजय एयर जेट के यात्री विमान sj 182 हवा में 4 मिनट उड़ने के बाद ही लापता हो गया।

इस विमान में 7 बच्चे समेत 56 यात्री तथा 6 क्रू मेंबर सहित 62 व्यक्ति सवार थे। हवाई यातायात नियंत्रण विभाग के बयान के अनुसार इस विमान  के पायलट ने 29000 फीट की ऊंचाई पर जाने के लिए उनसे संपर्क किया था, लेकिन मात्र 4 मिनट के बाद उनका संपर्क टूट गया।

इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री बुदी करया सुमादी के अनुसार यह विमान sj182 1 घंटे की देरी से दोपहर 2:36 बजे उड़ान भरी और 2:40 बजे के बाद अभी तक उनका कोई पता नहीं चल पाया है।

यह एक घरेलू उड़ान था। यह विमान जकार्ता से पौंटीयानक के लिए उड़ा था जो कालीमंतन की राजधानी है यह जगह इंडोनेशिया के बोर्नियो द्वीप पर स्थित है।

इस हवाई जहाज़ के उड़ान की अवधि 1 घंटा 30 मिनट की थी। इस विषय पर अधिकारियों ने बयान दिया कि उत्तरी जकार्ता में द्वीपों की श्रृंखला तथा थाउजेंड द्वीप समूह के लानचांग और लाकी द्वीप के मध्य एवं आसपास के इलाके में इस विमान के बचाव एवं खोजी दल पूरी तैयारी से लगे हुए हैं।

जकार्ता और पॉन्टियानक आने-जाने वाले विमान अधिकतर जावा समुद्र के ऊपर से ही गुजरते हैं। यहां भी कड़ी नजर रखी जा रही है। हालांकि स्थानीय मीडिया के अनुसार वहां के मछुआरों को कुछ लोहे के टुकड़े मिले हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह अवशेष उस विमान के हो सकते हैं।

ऐसे ही विमानों के लापता होने की घटना पहले भी हो चुकी है। 2009 में रियो डे जेनेरियो से उड़कर पेरिस जाने वाली एयर फ्रांस फ्लाइट लापता हो गई थी और 1 सप्ताह के बाद मिला था मलबा, 228 लोग थे सवार!

2016 में 66 लोगों के साथ इजिप्ट का विमान लापता होने के बाद नहीं मिला था कोई सुराग, मलबा के भी ना मिलने से बना रहा जांच का विषय।

2017 में एक विमान जो भारतीय वायुसेना का था, भारत चीन सीमा से हो गया था लापता, जिसमें दो पायलट सवार थे। उड़ने के कुछ देर बाद ही टूट गया था संपर्क।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ